मौसमी के जूस के लाभ Secrets

Wiki Article



मौसमी का जूस स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से चिलचिलाती गर्मी में आपको काफी राहत मिलती है। साथ ही यह आपको पूरे दिन हाइड्रेट और फ्रेश रखने में भी मदद कर सकता है। यह पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बनाए रखता है। मौसमी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको अंदर से शीतलता प्रदान करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और स्कर्वी जैसे रोगों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह स्किन और शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत होता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। हालांकि सुबह खाली पेट में इसके सेवन को लेकर कुछ मामलों में परहेज करने की जरूरत भी होती है। लेकिन अन्य मामलों में आप बिना किसी चिंता के मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

how for making corn flour in your own home in Hindi

बेसन में मौसंबी का पेस्ट मिलाकर लगाने से रंग में निखार आता है।यह त्वचा में होने वाली सूजन को भी दूर करती है और संक्रमण से बचाती है। सर्दी जुकाम के लिए विटामिन सी बेहद अच्छा होता है।

मौसमी का रस आंत्र इलाकों में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है. मौसमी के रस में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट की गड़बड़ी, पेचिश और दस्त में लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है.

मौसमी जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। इसे आप सुबह खाली पेट में एक गिलास पी सकते हैं। यह आपको पूरे दिन तरोतोजा रखता है और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

गर्भवती महिलाओं को अक्सर मौसमी का जूस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे कैल्शियम बहुत ज्यादा होता है जो पेट में पल रहे बच्चे और माता दोनों के लिए लाभदायक होता है।

कुंभ टैरो राशिफल : संपत्ति खरीदने के योग

अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

मीठी मौसंबी में कम मात्रा में कैलोरी होती है और इसे खाने से भूख भी मिटती है। एक ग्लास मौसमी के जूस में एक छोटा चम्मच शहद डालकर खाने से अत्यधिक कैलोरी बर्न होती है।

एंटीऑक्सीडेंट मौसम्बी का जूस फॉर हेयर - Mosambi juice great for hair in hindi

आप मौसंबी का इस्तेमाल करके केक भी बना सकते हैं जो स्वादिष्ट,खुशबूदार,और पौष्टिक भी है।

मौसंबी का जूस पीने के अलावा मौसमी को चेहरे पर लगाकर भी इसका फायदा ले सकते हैं। मौसंबी को दो भागों में काटकर इससे निकलने वाले रस को चेहरे पर लगाएं। मौसंबी में पाए जाना वाला सिट्रिक एसिड ब्लीच और क्लींजिंग का काम करता है।

more info BGMI India mei kaise download karein janiye puri jankari hindi mei

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Report this wiki page